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Weight loss tips in Hindi

Tips weight loss in 7 days in Hindi

Tips weight loss in 7 days in Hindi

यदि आप अपना वजन कम करने के बारे में गंभीर हैं, तो नियमित व्यायाम करने, संतुलित आहार लेने और यह मानने के लिए कि आप अपने आप को बेहतर के लिए बदल सकते हैं, वे सभी प्रमुख तत्व हैं जिनकी आपको अपने वजन घटाने के सपनों को पूरा करने की आवश्यकता है।


Summary

टिप 1: अपनी मानसिकता बदलें -
टिप 2: अपने कैलोरी सेवन को कम करें -
टिप 3: नियमित रूप से व्यायाम करें -
टिप 4: एक संतुलित आहार -
टिप 5: खूब पानी पिएं
टिप 6: अधिक जटिल कार्बोहाइड्रेट खाएं
टिप 7: ग्रीन टी पिएं -
टिप 8: - विटामिन लें -
टिप 9: लाल मिर्च खाएं
टिप 10: धैर्य की एक खुराक 


अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद करने के लिए, हमने शीर्ष 10 सबसे प्रभावी वजन घटाने के सुझावों की एक सूची बनाई है, जो आपके आकार, को समझने में आपकी मदद करेंगे।
 


Weight loss tips



अक्सर, इस कदम की अनदेखी की जाती है, लेकिन यह सभी का सबसे महत्वपूर्ण कदम है। वजन कम करने में सफल होने के लिए आपको सबसे पहले अपने सोचने के तरीके को बदलना होगा।

आपको बुरी आदतों पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है, और आपको यह मानना होगा कि आपके द्वारा किए जा रहे परिवर्तन आपके लिए अच्छे हैं।

विलियम जेम्स का एक प्रसिद्ध उद्धरण दिमाग में आता है:

"किसी भी पीढ़ी की सबसे बड़ी खोज यह है कि मनुष्य अपने दृष्टिकोण को बदलकर अपने जीवन को बदल सकता है।"

आप अपने जीवन में कितना भी बदलाव चाहते हों, जब तक आप कुछ नहीं करेंगे तब तक कुछ नहीं होगा।
आप एक एक्सरसाइज रेजिमेंट शुरू करने और अपने इच्छित स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों को खाने के बारे में बात कर सकते हैं,

 लेकिन जब तक आप इसे करना शुरू नहीं करेंगे तब तक कुछ भी नहीं बदलेगा। सपने तभी हकीकत में बदलेंगे जब आपकी मेहनत करने की इच्छा हो।

Weight loss diet



यदि आपका वजन अधिक है, तो आप अपने वर्तमान आहार के साथ जारी नहीं रख सकते। आपको फास्ट फूड, केक, मिठाई, स्नैक्स और विभिन्न अन्य खाद्य पदार्थों में कटौती करने की आवश्यकता होती है, जिनमें अधिक मात्रा में कैलोरी होती है।

इसका मतलब यह नहीं है कि आपको पूरी तरह से रोकने की आवश्यकता है, लेकिन आपको दैनिक आधार पर आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली राशि को सीमित करने की आवश्यकता है।

आपको इन्हें वसा जलने वाले खाद्य पदार्थों से बदलने की आवश्यकता है, जैसे: फल, दूध, साबुत अनाज अनाज, जई, जलपीनो, ग्रीन टी, कॉफी, सामन, झुक बीफ, टूना, और तुर्की


ध्यान दें: आपको कठोर उपाय करने की आवश्यकता नहीं है, और अपने आप को भूखा रखें, बस अपने कैलोरी की मात्रा को प्रति दिन 500 से कम करें, और आप बहुत जल्दी परिणाम देखना शुरू कर देंगे।




नियमित रूप से व्यायाम करने से न केवल आप शारीरिक रूप से तंदरुस्त रहते हैं और आपको अपना वजन कम करने में मदद मिलती है, बल्कि आपकी मानसिक क्षमता में भी सुधार होता है।


व्यायाम करने से आपके दिल के दौरे और दिल से संबंधित अन्य बीमारियों के होने की संभावना भी कम हो सकती है। औसत वयस्क को प्रति दिन 30 मिनट व्यायाम करने की आवश्यकता होती है, लगभग सप्ताह में 5 बार। ध्यान देने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बिंदु यह है


कि आपको नियमित रूप से व्यायाम करने की आवश्यकता है, अन्यथा आपको वे परिणाम नहीं मिलेंगे जिनकी आप तलाश कर रहे हैं। शीर्ष दस अभ्यास जो आपको उस वसा को जल्दी से जलाने में मदद करेंगे: चल रहा है

Tips weight loss in 7 days in Hindi

Weight loss exercise

सायक्लिंग सर्किट
प्रशिक्षण अंडाकार
प्रशिक्षक तैराकी
रॉक क्लिंबिंग
स्टेप एरोबिक्स
रोइंग सीढ़ियाँ चढ़ना
सुबह को उठ कर व्यायाम करनी चाहिए -
Weight loss exercise apps

इसके लिए जरूरी नहीं कि आप जिम जाएं,आप घर पे रह कर भी व्यायाम कर सकते हो।

आप घर पर रह कर व्यायाम करना चाहते हो तो आप नीचे 👇👇👇👇 दिए आप को डाउनलोड करे -
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चलना ध्यान दें: आपके दिल की दर को ऊंचा करने वाली कोई भी चीज आपके वजन घटाने की महत्वाकांक्षाओं से लाभान्वित होगी, इसलिए यह तेज चलना, दोस्तों के साथ खेल खेलने से कुछ भी हो सकता है।
व्यायाम करना और अपने कैलोरी सेवन को कम करना ठीक है, लेकिन आपको यह भी सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपको संतुलित आहार हो।

Weight loss food


एक अच्छी तरह से संतुलित आहार यह सुनिश्चित करेगा कि आप किसी अतिरिक्त वजन पर नहीं डालेंगे और आपके शरीर में अतिरिक्त वसा को जलाने में मदद करेंगे। एक अच्छी तरह से संतुलित आहार में पांच मुख्य खाद्य समूहों के भोजन शामिल हैं।


य़े हैं: रोटी, अनाज (नाश्ता अनाज सहित) और आलू (स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ) फल (ताजे फलों का रस सहित) और सब्जियां मांस और मछली दूध और डेयरी खाद्य पदार्थ, और वसा और चीनी अधिकांश लोगों को अधिक स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ और अधिक फल और सब्जियां खाने की आवश्यकता होती है,


साथ ही साथ अपने वसा का सेवन कम करना, कम शराब पीना और कम नमक खाना। उन लेबलों की तलाश करें जो कहते हैं कि भोजन वसा (विशेष रूप से संतृप्त वसा) में कम है, नमक और चीनी मुक्त में कम है।




मानव शरीर में पानी हमारे शरीर का वजन लगभग 70% पानी है, और इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपको पूरे दिन पर्याप्त पानी मिल रहा है।

आमतौर पर इसकी सिफारिश की जाती है कि एक औसत वयस्क को प्रति दिन लगभग 8 गिलास पानी पीना चाहिए।

अपने भोजन से पहले या साथ में पानी पीने से आप तेजी से भरा हुआ महसूस कर सकते हैं। और यदि आप अपने नियमित शुगर सोडा को एक गिलास शून्य-कैलोरी पानी के साथ बदल रहे हैं, तो यह आपके वजन घटाने के लक्ष्यों को तेज़ी से पूरा करने में आपकी मदद करेगा।

नोट: उच्च जल सामग्री वाले खाद्य पदार्थ खाने से भी आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी, क्योंकि ये खाद्य पदार्थ कैलोरी में कम होते हैं।

Weight loss food


खाद्य पदार्थ कैलोरी में कम लेकिन जटिल कार्बोहाइड्रेट में उच्च भोजन वास्तव में एक मोटा व्यक्ति से एक पतला व्यक्ति के लिए अपने चयापचय को बदल सकते हैं।

पानी और फाइबर में उच्च खाद्य पदार्थ, जैसे तरबूज और सलाद, पाचन तंत्र से इतनी जल्दी गुजरते हैं कि उन्हें वसा में बदलने का कोई मौका नहीं मिलता है।

जटिल कार्ब्स के अच्छे स्रोत हैं: आलू चावल फलियां पास्ता भूरे रंग की रोटी स्टार्च वाली सब्जियाँ (जैसे मटर और मक्का)

Weight loss Tea


हरी चाय यह एक सर्वविदित सिद्ध तथ्य है कि ग्रीन टी पीने से आपके चयापचय को उत्तेजित किया जा सकता है और आपके शरीर के वजन को 35-43% कम करने और कम करने में मदद मिल सकती है।

इस बात के भी कुछ पुख्ता सबूत हैं कि आपके हर दिन के आहार में शामिल ग्रीन टी मूत्राशय, कोलन, इसोफेजियल, अग्न्याशय, मलाशय और पेट के कैंसर को 60% तक कम कर सकती है!

Weight loss food


यदि आप कड़ी मेहनत कर रहे हैं, लेकिन वजन कम नहीं कर रहे हैं, या एक पठार पर पहुंच गए हैं, तो संभावना है कि आप कम से कम एक विटामिन या खनिज की कमी कर रहे हैं।

वजन घटाने में विटामिन काफी सहायक होते हैं। न केवल कम कैलोरी आहार का पालन करते हुए वे आपके पोषण संबंधी इनपुट को पूरक करते हैं, बल्कि वे आपके चयापचय को भी बढ़ा सकते हैं और सक्रिय रूप से आपके वजन घटाने को बढ़ा सकते हैं!
वजन घटाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज हैं:
कैल्शियम, कोलीन, क्रोमियम, इनोसिटोल, मैंगनीज और जिंक।


एक अध्ययन में पाया गया है कि दिन में सिर्फ एक मसालेदार भोजन खाने से चयापचय में 25 प्रतिशत तक की वृद्धि होती है। मिर्च या सियान मिर्च युक्त खाद्य पदार्थ ऐसे खाद्य पदार्थ माने जाते हैं जो वसा को जलाते हैं।

मिर्च में कैप्साइसिन होता है और कैप्साइसिन एक थर्मोजेनिक भोजन है, इसलिए यह मिर्च खाने के बाद शरीर को अतिरिक्त कैलोरी को 20 मिनट तक जलाने का कारण बनता है।

टिप 10: धैर्य की एक खुराक

कभी-कभी हम अधीर हो जाते हैं, और कुछ दिनों के भीतर परिणाम देखना चाहते हैं। जब तक आप परिणाम देखना शुरू नहीं कर सकते, तब तक कई बार हफ्तों और कभी-कभी महीनों भी लग सकते हैं।

आपको अपने शरीर के साथ धैर्य रखने की आवश्यकता है, क्योंकि आपके शरीर को सभी विभिन्न परिवर्तनों के अनुकूल होने में समय लगता है।

सारांश अंत में मैं जो कहूंगा वह यह है कि हर विधि हर किसी के लिए काम नहीं करेगी क्योंकि हर व्यक्ति में अद्वितीय विशेषताएं होती हैं।
हालांकि सरल कदम हैं जो हर कोई अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अनुसरण कर सकता है।


यदि आप अपना वजन कम करने के बारे में गंभीर हैं, तो नियमित व्यायाम करने, संतुलित आहार लेने और यह मानने के लिए कि आप अपने आप को बेहतर के लिए बदल सकते हैं, वे सभी प्रमुख तत्व हैं जिनकी आपको अपने वजन घटाने के सपनों को पूरा करने की आवश्यकता है।





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